मध्य प्रदेश

मध्‍य प्रदेश में फिर मौसम बदलने के साथ ही 18 जिलों में बारिश के आसार

भोपाल। मध्य प्रदेश में अप्रैल में आंधी-बारिश का ट्रेंड रहा है। इस बार भी ऐसा ही होने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 7 अप्रैल से 2 दिन प्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश का दौर रहेगा। जबलपुर, भोपाल, शहडोल, रीवा समेत 18 जिलों में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार 5 अप्रैल से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर 1-2 दिन के बाद प्रदेश में देखने को मिलेगा। खासकर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश, आंधी और बादल रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार 6 अप्रैल को भोपाल, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बालाघाट, मंडला और डिंडोरी में बादल छाएंगे। वहीं, 7 अप्रैल को भोपाल, सीहोर, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, सागर, नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, उमरिया, कटनी, शहडोल, अनूपपुर, रीवा और मऊगंज में हल्की बारिश भी हो सकती है। इन जिलों में 30 से 40 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

इससे पहले पहले प्रदेश में गर्मी का असर दिखाई दे रहा है। बुधवार को ज्यादातर शहरों में पारा 38 डिग्री के पार रहा। सबसे गर्म दमोह रहा, जहां 41 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। मंडला, खंडवा और सिवनी में भी तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। भोपाल में 38.5 डिग्री, इंदौर में 38.4 डिग्री, ग्वालियर में 37.8 डिग्री, जबलपुर में 39 डिग्री और उज्जैन में टेम्प्रेचर 38 डिग्री पहुंच गया। बैतूल, शिवपुरी, नर्मदापुरम, रतलाम, उमरिया, धार, मलाजखंड, सागर, सतना, गुना में पारा 39 डिग्री या इससे अधिक तापमान रहा।

Related Articles

Back to top button