ताजा ख़बरेंमहाराष्ट्रराज्य

आयुष्मान भव मिशन के तहत पालघर जिले में निःशुल्क स्वास्थ्य एवं रक्तदान शिविर का आयोजन

डॉ.आर.एन.कूपर अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा की गई मरीजों की जांच

पालघर: पालघर जिले के सातपाटी में शुक्रवार को आयुष्मान भव मिशन के तहत निःशुल्क स्वास्थ्य एवं रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया इस स्वास्थ्य शिविर में हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे मेडिकल कॉलेज और जुहू में स्थित डॉ.आर.एन.कूपर अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा छोटे छोटे बच्चों और अन्य मरीजों की विभिन्न बीमारियों की जांच की गई.

शिविर में कान, नाक, गला, आंख से संबंधित समस्या वाले मरीजों की जांच उस विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा की गई और उन्हें उचित स्वास्थ्य सलाह और संबंधित दवाएं भी दी गई. कूपर अस्पताल के स्त्री रोग विशेषज्ञों ने गर्भवती माताओं की जांच कर उन्हें आवश्यक दवाओं के साथ उन्हों ने बताया की  किस तरह का खानपान का ध्यान रखना  चाहिए . इस स्वास्थ्य शिविर में बड़ी संख्या में सातपाटी गांव के नागरिकों ने लाभ लिया.

अधिक से अधिक लोगों को इस शिविर का लाभ कैसे मिले इसके लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सकों, कर्मचारियों एवं आशा वर्कर्स ने भरपूर सहयोग किया.साथ ही कुछ आशा वर्कर्स ने खुद रक्तदान कर इस रक्तदान शिविर का शुरुआत किया. पुरे देश में शुरू हुई केंद्र सरकार का बेहद महत्वाकांक्षी आयुष्मान भव अभियान 31 दिसंबर तक यानी अब से अगले 3 महीने तक देश के सभी जिले में स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा चलाया जाएगा.गरीबो का मुफ्त में इलाज करने के लिए आयुष्मान भव अभियान के तहत प्रत्येक शनिवार को जिले के विभिन्न हिस्सों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में नागरिकों के लिए विभिन्न स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है | इस अवसर पर डॉ.आर.एन.कूपर अस्पताल के प्रोफेसर एंड गाइड रविंद्र केंमभावी और जनऔषधी विभाग सहयोगी प्राध्यापक प्रसाद डिक्ले , पालघर तालुका स्वास्थ्य अधिकारी तन्वीर शेख समेत अन्य डॉक्टरों  नें उपस्थित सभी नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी मार्गदर्शन किया.

आगे पढ़े / पालघर में स्काउट गाइड के छात्रों ने चलाया निर्मल स्वच्छता अभियान, गणपति विसर्जन के बाद सडकों पर फैले कूड़े ,कचरे को किया साफ

Related Articles

Back to top button