राज्य

गिरिडीह के शिवम स्टील फैक्ट्री में मजदूर की मौत, ग्रामीणों ने गेट पर जाम लगाया

गिरिडीह। मुफ्फसिल इलाके के औद्योगिक क्षेत्र के उदनाबाद के शिवम स्टील टीएमटी फैक्ट्री में फार्निंस हेल्पर राजू वर्मा की मौत हो गई। आक्रोशित ग्रामीणों और असंगठित मजदूर मोर्चा ने शनिवार को शव के साथ गेट जाम कर दिया। ग्रामीण और मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने फैक्ट्री के भीतर से गाड़ियो के बाहर निकलने और बाहर से अंदर जाना रोक दिया था। आयरन और टीएमटी लोड सारे ट्रक गेट के बाहर ही खड़े थे। यही नहीं फैक्ट्री मालिक की गाड़ी और कर्मियों तक की गाड़ी को ग्रामीणों और मोर्चा के कार्यकर्ता अंदर जाने पर रोक लगाए हुए थे।

गुस्सा देखते हुए फैक्ट्री मालिक बिनोद अग्रवाल और प्रमोद अग्रवाल समेत तमाम कर्मियों को लौटना पड़ा। मुफ्फसिल थाना पुलिस भी घटनास्थल पहुंच कर मामले की जांच में जुटी और ग्रामीणों और मोर्चा के कार्यकर्ताओं को समझाने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीण और मोर्चा के कार्यकर्ता बगैर मुआवजा के गेट से हटने को तैयार नहीं थे। पुलिस और मोर्चा के कार्यकर्ता के साथ ग्रामीणों के दबाव के बाद फैक्ट्री प्रबंधन ने वार्ता के लिए प्रबंधक को भेजा फिलहाल दोनों के बीच वार्ता हुई।

बताया जाता है कि उदनाबाद का रहने वाला राजू वर्मा ( 47) था और शिवम स्टील फैक्ट्री के फार्निश डिवीजन में करीब पांच साल से कार्यरत था। राजू वर्मा दो दिन पहले ही ड्यूटी के दौरान फार्निश के समीप काम करते हुए गिर गया था और उसे अंदरुनी चोट लगी थी। लेकिन फैक्ट्री प्रबंधन ने उसे इलाज के लिए भेजा तक नहीं। जब घटना की जानकारी परिजनों को मिली, तो फैक्ट्री प्रबंधन ने इलाज के लिए उसे बाहर भिजवाया, जहां दो दिन के इलाज के दौरान राजू वर्मा की शनिवार की सुबह मौत हो गई। इसके बाद ग्रामीणों और मोर्चा ने फैक्ट्री गेट जाम कर दिया।

Related Articles

Back to top button