देश

दिल्ली SC में शुरू हुई यह नई व्यवस्था, CJI चंद्रचूड़ ने सीनियर सिटिजन्स, दिव्यांग महिलाओं को दी ये खास सौगात

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने सीनियर सिटिजन्स, दिव्यांग और गर्भवती महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट परिसर में एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया।सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि जस्टिस रवींद्र भट्ट की अध्यक्षता वाली समिति ने सुप्रीम कोर्ट को विशेष आवश्यकता वाले लोगों के लिए सुलभ बनाने के लिए विभिन्न सुझाव दिए। यह एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क न केवल दिव्यांग लोगों के लिए है, बल्कि वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और उन सभी लोगों के लिए है, जिन्हें विशेष सहायता की आवश्यकता है। अब हमारे पास वन-स्टॉप सुविधा है, जहां सभी सेवाएं उपलब्ध होंगी। यह सिर्फ है शुरुआत है। हम समिति द्वारा की गई अन्य सिफारिशों को लागू कर रहे हैं, जिसमें विशेषज्ञ और स्टेकहोल्डर्स शामिल हैं।

इस दौरान सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि हमने एक एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क खोली है, यह हमारे मिशन की निरंतरता में है, जो जस्टिस रवींद्र भट्ट की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा हमारी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ शुरू हुई थी। इतना ही नहीं, सीजेआई ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में मीडिया पर्सन और कैमरा पर्सन के लिए मीडिया लॉन में मीडिया इनक्लोजर बनाया गया।

चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट में मीडिया पर्सन और कैमरा पर्सन के लिए मीडिया लॉन में मीडिया इनक्लोजर बनाया गया है, जहां पर ये लोग बैठ सकते हैं। पहले यह व्यवस्था नहीं थी, जिससे सर्दी और बरसात में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब इन लोगों को यह सुविधा मिलेगी। बताया जा रहा है कि इस एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क से दिव्यांग लोगों, सीनियर सिटिजन्स और गर्भवति महिलाओं को हर तरह की मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button