ताजा ख़बरेंमहाराष्ट्रराज्य

पालघर / आकर्षण का केंद्र बना छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक

उद्धव ठकारे गुट की शिवसेना द्वारा मनाया गया शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक दिवस

केशव भूमि नेटवर्क  / पालघर : मंगलवार कों पालघर में शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) द्वारा  हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक शिवाजी महाराज का 350वां राज्याभिषेक दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया | बड़ी संख्या में लोंग ने शिवाजी महाराज की प्रतिमा के सामने नतमस्तक होकर उनकी प्रतिमा पर पुष्पमाला अर्पित किए | इस अवसर पर शिवसेना(UTB) पालघर जिला अध्यक्ष ,विकास मोरे , राजेन्द्र पाटिल समेत बड़ी संख्या में पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे ।

  छत्रपति शिवाजी महाराज के 350 वें राज्याभिषेक दिवस कों धूमधाम से मानाने के लिए कई दिनों से तैयारी में जूटे उद्धव ठकारे गुट के शिवसेना के पालघर शहर अध्यक्ष भूषण संखे ,सुनील महेंद्रकर, सिद्देश घरत समेत अन्य लोग ने कृतिम रूप से एक किला बनाकर उसके ऊपर शिवाजी महाराज की बड़ी प्रतिमा कों सिंघासन पर विराजमान किया था । राज्याभिषेक दिवस के अवसर पर कृतिम रूप से बना किला लोगों अपनी ओर आकर्षित कर रहा था , और लोगों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बना रहा ।

देखें विडियो …….

वही छत्रपति शिवाजी महाराज को भारत के महान राजाओं में से एक माना जाता है। यही वजह है कि उनके राज्याभिषेक के दिन को भी महाराष्ट्र समेत पूरे देश में याद किया जाता है । महाराष्ट्र में तो उनके राज्याभिषेक को एक उत्सव की तरह मनाया जाता है । इतिहासकारों के मुताबिक दरअसल, आज से 347 साल पहले आज ही के दिन यानी छह जून 1674 को उनका राज्याभिषेक हुआ था। 1674 ई. में उन्होंने मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी। रायगढ़ में जब उनका राज्याभिषेक हुआ, तब उन्हें छत्रपति की उपाधि भी दी गई थी। कहा जाता है कि चार अक्तूबर, 1674 को दूसरी बार शिवाजी महाराज ने छत्रपति की उपाधि ग्रहण की थी। छह जून कों उन्होंने  हिन्दवी स्वराज्य की स्थापना कर भारत के स्वाभिमान, अस्मिता और स्वत्व जागरण का पुनीत कार्य कर सुशासन की कल्पना को चरितार्थ किया था । यह स्वराज और न्यायपूर्ण शासन की स्थापना की स्मृति का दिन भी है।

Related Articles

Back to top button