ताजा ख़बरेंमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

पालघर समेत अन्य रेलवे स्टेशनों CCTV कैमरा लगाने की उठी मांग चोर, उचक्कों और मनचलो के हौसले है बुलंद

वीडियो सर्वलेंस सिस्टम (CCTV कैमरा ) लगाने का प्रगति पर है - वेस्टर्न रेलवे

संजय सिंह ठाकुर / पालघर : वेस्टर्न रेलवे में स्तिथ विरार रेलवे से घोलवड़ रेलवे स्टेशन के बीच में स्तिथ पालघर बोईसर , डहाणू समेत अन्य सभी रेलवे स्टेशनों पर CCTV कैमरा लगाने की मांग काफी सालों से उठ रही है. इन सभी स्टेशनों पर CCTV कैमरा नही होने के कारण चोर, उचक्कों और मनचलो के हौसले बुलंद है. इन्हें पकड़ने और इनकी पहचान करने में रेलवे जीआरपी पुलिस और आरपीएफ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. पश्चिम रेलवे के क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के पुर्व सदस्य तेजराजसिंह हजारी और रेलवे बोर्ड नई दिल्ली की यात्री सुविधा समिति नें इन सभी रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की मांग रेलवे प्रशासन से किया है.

  मुंबई, गुजरात और दिल्ली को जोड़ने वाली वेस्टर्न रेलवे लाइन, रेलवे प्रशासन की महत्वपूर्ण लाइनों में से एक महत्व पूर्ण लाईन है. इस रेलवे लाईन में विरार रेलवे स्टेशन और घोलवड़ रेलवे स्टेशन के बीच में स्तिथ पालघर , बोईसर, डहाणू समेत अन्य रेलवे स्टेशनों से अपने कामों कों लेकर बिभिन्न स्थानों के लिए लाखों रेल यात्री प्रति दिन आवागमन करते है. इन स्टेशनों पर चोर, उचक्कों और मनचलो के भी हौसले बुलंद है. रेल यात्रियों के सामान ,मोबाईल जैसे कीमती सामानों की चोरी ,लुटमार, छिना झपटी और महिलओं के साथ छेड़खानी की घटनाये होती रहती है.

  • डहाणू रेलवे स्टेशन पर 62 CCTV कैमरे लगाए जायेंगे

  • बोईसर रेलवे स्टेशन  पर 40 CCTV कैमरे लगाए जायेंगे

  • पालघर रेलवे स्टेशन  पर 56 CCTV कैमरे लगाए जायेंगे

  • वानगांव , केलवे, सफ़ाले , वैतरना रेलवे स्टेशन  पर 30 के आसपास CCTV कैमरे लगाए जायेंगे

स्टेशनों पर CCTV कैमरा नही लगा होने के कारण यह चोर, उचक्के और मनचले आसानी से फरार हो जाते है.इन घटनाओं की शिकायत दर्ज होने के बाद इन्हें पकड़ना और इनकी पहचान करना रेलवे जीआरपी पुलिस और आरपीएफ के जवानों के लिए चैलेंज भरा काम होता है. वही तेजराजसिंह हजारी नें CCTV कैमरा लगाने की मांग करते हुए कहा की इन स्टेशनों पर CCTV कैमरा लगाने से इन घटनाओं पर लगाम लगेगा और चोर, बदमाशों की पहचाना आसानी से कर पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर सकती है. और CCTV कैमरा के फुटेज की सहायता से उन्हें सजा दिलाने में आसानी होंगी.

वीडियो सर्वलेंस सिस्टम (CCTV कैमरा ) लगाने का प्रगति पर है – वेस्टर्न रेलवे

( वेस्टर्न रेलवे PRO कोट ) वही इसे लेकर वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ सुमित ठाकुर का कहना है की वेस्टर्न रेलवे में स्तिथ विरार रेलवे स्टेशन से डहाणू रेलवे स्टेशन के बीच CCTV कैमरा लगाने का काम प्रगति पर है. उम्रोली स्टेशन को छोड़कर सभी रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा की दृष्टी से सितम्बर से अक्तूबर तक CCTV कैमरे लग जायेंगे. जिसमें डहाणू रेलवे स्टेशन पर 62 , बोईसर रेलवे स्टेशन  पर 40 ,पालघर रेलवे स्टेशन  पर 56 , केलवे, सफ़ाले , वैतरना रेलवे स्टेशन  पर 30 के आसपास CCTV कैमरे लगाए जायेंगे. यह वीडियो सर्वलेंस सिस्टम ( VSS) लगाने का काम रेल प्रशासन का रेल टेल विभाग कर रहा है.

Related Articles

Back to top button