राज्य

आम चुनाव की घोषणा से पहले लोक सेवा आयोग ने ये 4 भर्ती परीक्षाएं की स्थगित

प्रयागराज। आम चुनाव की घोषणा से ठीक पहले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अपर निजी सचिव परीक्षा 2023 समेत चार भर्तियां अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी हैं। स्टाफ नर्स (यूनानी/आयुर्वेद) महिला/पुरुष प्रारंभिक परीक्षा व स्टाफ नर्स एलोपैथी मुख्य परीक्षा 2023 व सहायक नगर नियोजक परीक्षा 2023 भी स्थगित कर दी गई है। आयोग के उप सचिव वीरेन्द्र मणि त्रिपाठी के अनुसार नया संशोधित कैलेंडर जल्द जारी किया जाएगा। एपीएस भर्ती 2023 की प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से गुरुवार को ही शार्टहैंड/टाइपिंग के लिए आवेदन मांगे गए थे। स्टाफ नर्स (यूनानी/आयुर्वेद) महिला/पुरुष प्रारंभिक परीक्षा 22 मार्च को प्रस्तावित थी जबकि सहायक नगर नियोजक की प्रारंभिक परीक्षा सात अप्रैल को होनी थी। एपीएस भर्ती के लिए शार्टहैंड/टाइपिंग टेस्ट नौ अप्रैल से होना था जबकि स्टाफ नर्स एलोपैथी मुख्य परीक्षा 24 अप्रैल से होनी थी। माना जा रहा है कि आदर्श आचार संहिता लागू रहने के कारण ये परीक्षाएं स्थगित की गई है।

विदित हो कि प्रथम चरण की परीक्षा में 5889 अभ्यर्थी सफल हुए थे। 331 पदों पर भर्ती के लिए 19 सितंबर 2023 को विज्ञापन जारी किया था। कुल 1.25 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

9 मार्च को प्रस्तावित थी एपीएस परीक्षा 2024 :
यूपीपीएससी अपर निजी सचिव भर्ती की दूसरे चरण की परीक्षा 9 अप्रैल 2024 को होने को प्रस्तावित थी। इस परीक्षा व अन्य स्थगित परीक्षाओं की नई तिथियां जल्द जारी की जाएंगी। एपीएस 2023 के दूसरे चरण की परीक्षा 100 अंकों की होगी। आशुलिपि (हिंदी) 75 अंकों और कंप्यूटर टाइप परीक्षा 25 अंकों की होगी। आशुलिपि कौशल एवं टंकण परीक्षा के लिए क्रुति देव फॉन्ट के साथ मंगल फॉन्ट का विकल्प भी दिया जाएगा। इसके लिए डेढ़ घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

एपीएस भर्ती दूसरे चरण की परीक्षा को भरे जा रहे फॉर्म:
यूपीपीएससी की एपीएस भर्ती 2023 की दूसरे चरण की परीक्षा के लिए 29 मार्च तक आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर लेनी है। ऑनलाइन भरे गए फॉर्म सेट प्रिंट लेना होगा। आपको बता दें कि एपीएस प्रथम चरण की परीक्षा में 5889 अभ्यर्थी सफल हुए थे। 331 पदों पर भर्ती के लिए 19 सितंबर 2023 को विज्ञापन जारी किया था जिसके लिए कुल 1.25 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था

Related Articles

Back to top button