April 25, 2024

पालघर – अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब ,धूम धाम से मनाया गया छठ पूजा का पर्व

पालघर : पालघर में हर साल की तरह इस साल भी बड़े बड़े धूमधाम से छठ पूजा का पर्व मनाया गया.सूर्य उपासना के, छठ पूजा महापर्व पर रविवार शाम और सोमवार सुबह को पालघर  में स्तिथ गणेश कुंड पर व पालघर जिला के बोईसर ,मनोर ,दहानू , सफाले ,केलवे  व जिले के अन्य हिस्सों में अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देने घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। छठव्रतियों ने वेदी पर मां छठ की पूजन अर्चना करने के बाद, जल में खड़ी होकर सूर्य देव के अस्त और उदय होने पर सूर्य को अ‌र्घ्य देकर उनका पूजा अर्चना किया .सोमवार को सुबह सूर्य भगवान के आगमन के साथ ४ दिवसीय यह पर्व समाप्त हुवा.

बात दे की  पालघर  जिला में उत्तर प्रदेश ,बिहार के लोग बड़ी संख्या में अपने परिवार के साथ रहते है. छठ पूजा का महापर्व आते ही पालघर के गणेश कुंड तालाब , पालघर के वाघोबा घाट में स्तिथ डैम समेत बोईसर ,मनोर ,दहानू , सफाले ,केलवे  व जिले के अन्य हिस्सों में  छठ भक्तो द्वारा हर साल छठ पूजा का पर्व बड़े बड़े धूम धाम से मनाया जाता है .हर वर्ष इस पर्व को लेकर लोगों में आस्था बढ़ती जा रही है। जिसके कारण वर्ष प्रति वर्ष छठव्रतियों की संख्या बढ़ती जा रही है.

देखें वीडियो …

वही प्रति वर्ष की तरह इस साल भी गणेश कुंड पर राष्ट्रिय विकास संस्था-महाराष्ट्र  की तरफ से छठ पूजा का पर्व मानाने के लिए संस्था की तरफ से छठ ब्रतियो के लिए बैठने की व्यवस्था के साथ ही दूध ,प्रसाद ,चाय,इत्यादि की बड़े पैमाने पर निशुल्क व्यवस्था की गयी थी.इस दौरान लोगो ने बहुत हंसी  खुसी छठ मईया का पूजा पाठ किया और छठ मईया से तरह तरह की मन्नते भी मांगी .लोगो की श्रद्धा है की इस पूजे में छठ मईया से जो भी मन्नते मागी जाती है वह मईया पूरी करती है .

इस पूजे के लिए संस्था के अध्यक्ष  संजय एस ठाकुर , उपाध्यक्ष के .पी पाण्डेय ,अविनाश श्रीवास्तव ,मनोज सिंह , राजू मिश्रा ,सी पी पाण्डेय ,विजय यादव छोटेलाल शाह , हरेराम पटेल ,श्री राममणि त्रिपाठी , बृजलाल कुशवाहा,नरेन्द्र यादव, प्रदुम शाह ,राम, लक्ष्मण  पटेल, विकास सिंह ,मनोज भगत व अन्य पदाधिकारी  और कार्यकर्त्ता कई दिन पहले से पूजा की तैयारी में जुटे हुए थे. साथ ही इस पूजे में पालघर नगरपरिषद के सभी नगर सेवको ,नगरपरिषद के अधिकारियो, कर्मचारियों और पुलिस प्रशासन का भी विशेष सहयोग रहा .

इस कार्यक्रम के दौरान भाजपा की नगरसेविका व पूर्व आरोग्य सभापति लक्ष्मी देवी हजारी, नगरसेविका अल्का राजपूत,  नगरसेवक अरुण माने समेत व अन्य मान्यवरों ने अपनी उपस्थि दर्ज कराकर छठ मईया का आशिर्बाद प्राप्त किया .