ताजा ख़बरेंमहाराष्ट्रराज्य

सोनोपंत दांडेकर कॉलेज में पालघर ग्रंथोत्सव आयोजन हुवा संपन्न

साहित्य मानव जीवन को समृद्ध करता है - दीपा देशमुख

पालघर : पालघर के सोनोपंत दांडेकर कॉलेज में पालघर ग्रंथोत्सव-2022 का आयोजन संपन्न हुवा.किताबों के प्रति लोंगो की रुचि बढ़ाने और पुस्तकों के प्रचार और प्रसार के लिए महाराष्ट्र सरकार, उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग, पुस्तकालय निदेशालय, महाराष्ट्र राज्य, मुंबई, जिला पुस्तकालय अधिकारी का कार्यालय, ठाणे और सोनोपंत दांडेकर कॉलेज, पालघर के सहयोग से इस ग्रंथोत्सव का आयोजन किया गया था .

वही इस अवसर पर सोनोपंत दांडेकर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. किरण सावे और  दीपा देशमुख समेत अन्य मान्यवरो ने अपने विचार प्रगत करते हुए कहा की साहित्य मानव जीवन के उत्थान के लिए बहुत आवश्यक है ,और साहित्य मानव जीवन को समृद्ध बनाता है. लेकिन डिजिटल युग में सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव और कम्प्यूटर के कारण लोगों में किताब पढ़ने की आदत छूटती जा रही है. किताब पढ़ने से लोग कतराने लगे है.

  जिसे देखते हुए पालघर ग्रंथोत्सव – 2022 , ग्रंथोत्सव का आयोजन  किया गया है. जिसका उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में पढ़ने की संस्कृति को बढ़ाना है.विभिन्न पुस्तकों के वितरकों और पाठकों के बीच के अंतर को कम करना है. ताकि पुस्तक पढ़ने के प्रति लोगों की रुचि बढ़ सके.पुस्तक प्रेमी एक ही स्थान पर विभिन्न पुस्तकें प्राप्त कर सकते , और प्रकाशकों और पुस्तक विक्रेताओं को आवश्यक सामग्री कैसे मिले और  पुस्तकों को एक ही स्थान पर बेचने, पुस्तकों के  प्रचार-प्रसार की सुविधा कैसे मोहैया कराया जाय ऐसे बिभिन्न विषयों पर हमें सोचने की जरुरत है.

इस अवसर पर   मुख्य अतिथि के रूप में   तहसिलदार श्री. चंद्रसेन पवार  , प्रा. अशोक ठाकूर  , सॅबी परेरा, अपर्णा पाडगांवकर,  प्रा. विवेक कडू, ग्रंथपाल डॉ. शीला गोडबोले , संजय बनसोडे समेत बड़ी संख्या में छात्र ,छात्रावों समेत अन्य मान्यवर उपस्तिथ थे.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!