April 19, 2024

पालघर – भगवान महावीर के शोभायात्रा में उमड़ी भीड़

पालघर : पालघर में मंगलवार को जिओ और जीने दो का जीवन मंत्र देने वाले भगवान महावीर के जयंती पर जैन समाज की तरफ से गाजे बाजे के साथ पालघर शहर में शोभायात्रा निकाली गई. इस शोभायात्रा में जैन समाज के महिला ,पुरूष , युवक ,युतियों की भीड़ उमड़ पड़ी थी.

गाजे बाजे और महावीर भगवान के जयजयकार के नारो के साथ भगवान को पालकी मे बैठाकर जैन मंदिर से पालघर शहर में निकली, यह शोभायात्रा जुना पालघर, मनोर मार्ग से पालघर रेलवे स्टेशन ,हुत्तामा स्तंभ होते हुए बारह पंथी भवन पर समाप्त हुई.

बड़ी संख्या में रहते है जैन समुदाय के लोग

पालघर ,बोईसर ,दहानू, मनोर ,सफाले समेत पालघर जिले के अन्य क्षेत्रों में जैन समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते है. इस जयंती के अवसर पर सभी लोग अपनी दुकानें बंद रख कर जैन धर्म प्रभावना और महावीर स्वामी के सिद्धांतों को घर घर पहुंचाने के लिए महावीर भगवान को पालकी मे बैठाकर प्रति वर्ष शोभा यात्रा निकाल कर इस पर्व को बड़े धूमधाम से मनाते है. इस शोभायात्रा में जैन समाज के साथ उद्धव बालासाहेब ठाकरे शिवसेना के गट नेता व नगरसेवक कैलास म्हात्रे , नगरसेवक राजू पाटिल , भाजपा की नगरसेविका लक्ष्मीदेवी हजारी , नगरसेविका अल्का राजपूत समेत अन्य मान्यवरों नें अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई.