Sunday, October 6, 2024
No menu items!

रामलला की तस्वीर लीक होने से भड़के मुख्य पुजारी, अधिकारियों में भी हड़कंप, कही ये बात…

Those who oppose Lord Ram are roaming on streets': Chief priest of Ram  Temple | Latest News India - Hindustan Times

नई दिल्ली । अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होनी वाली है। उससके लिए राम मंदिर में गभगृह में राम लला की मूर्ती स्थपित की गई है।

लेकिन प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ही राम लला की मूर्ति की कुछ तस्वीरें लीक हो गई। दरअसल समारोह से तीन दिन पहले शुक्रवार को रामलला का प्रतिमा का अनावरण किया गया था। काले पत्थर से बनी इस प्रतिमा की आंख पर पीले रंग का कपड़ा बांधा गया था। लेकिन जो तस्वीरें लीक हुई हैं उनमें आंखों से पीले रंग का कपड़ा हटा नजर आ रहा है। इस मामले पर राम जन्मभूमि के मुख्य पूजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने शनिवार को तीखी प्रतिक्रिया को व्यक्त किया।

आंखों वाली मूर्ति को दिखाना सही नहीं

आचार्य सत्येन्द्र दास राम मंदिर के मुख्य पुजारी ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा से पहले नई प्रतिमा में भगवान की आंखों से कपड़ा नहीं हटा सकते। प्रतिमा में आंखों पर कपड़ा नहीं दिख रहा है तो यह गलत है। इसकी जांच होनी चाहिए। आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा, “जहां नई मूर्ति है, वहीं पर प्राण प्रतिष्ठा की रस्में निभा जा रही हैं… फिलहाल मूर्ति को कपड़ों से ढक दिया गया है… खुली आंखों वाली मूर्ति को दिखाना सही नहीं है। प्राण प्रतिष्ठा से पहले आंखें नहीं खोली जाएंगी। अगर ऐसी तस्वीर सामने आ रही है तो इसकी जांच होनी चाहिए कि ये किसने किया है।”

तस्वीर लीक होने से अधिकारियों में हड़कंप मच गया

जन्मभूमि ट्रस्ट को कुछ अधिकारियों पर शक अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पहले श्रीराम जन्मभूमि गर्भगृह से रामलला की तस्वीर लीक होने से अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट रामलला की तस्वीर लीक करने के दोषियों पर सख्त एक्शन लेगें। जन्मभूमि ट्रस्ट को वहां कुछ अधिकारियों पर शक है। उन्हें संदेह है कि रामलला की जो तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल की है। उन अधिकारियों पर ट्रस्ट जांच की तैयारी हो रही है।

मूर्ति की आंखों पर पीले रंग का कपड़ा बंधा

अयोध्या स्थित राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भगवान राम की नई प्रतिमा बृहस्पतिवार अपराह्न में राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रखी गई। मैसूरु (कर्नाटक) के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की रामलला की प्रतिमा को बुधवार रात मंदिर में लाया गया था। जिसके बाद समारोह से तीन दिन पहले शुक्रवार को इसका अनावरण कर दिया गया। हालांकि तब मूर्ति की आंखों पर पीले रंग का कपड़ा बंधा था। लेकिन जो तस्वीरें वायरल हैं उनमें कपड़ा हटा हुआ दिख रहा है।

अगले दिन मंदिर जनता के लिए खोले जाने की उम्मीद

प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 22 जनवरी को 12:20 बजे शुरू होगा इससे पहले विश्व हिंदू परिषद ने रामलला की प्रतिमा की तस्वीर जारी की और यह प्रतिमा खड़ी मुद्रा में है। तस्वीर में मूर्ति को गुलाब के फूलों की माला से सजाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में शामिल होंगे, जिसके अगले दिन मंदिर जनता के लिए खोले जाने की उम्मीद है। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अनुष्ठान पहले ही शुरू हो चुके हैं। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा था कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा और 22 जनवरी को दोपहर 1 बजे तक पूरा होने की उम्मीद है। मंदिर में प्रतिष्ठा समारोह से पहले अनुष्ठान शुरू हो चुके हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular