Sunday, October 6, 2024
No menu items!

भोपाल की भदभदा बस्‍ती में अवैध अतिक्रमण पर चला प्रशासन का बुलडोजर, मौके पर पुलिस बल रहा तैनात

Bhopal News: भदभदा के आसपास आज खाली कराई जाएगी बस्ती, कल हटेगा अतिक्रमण -  Bhopal News Colony around Bhadbhada will be vacated today encroachment will  be removed tomorrow

भोपाल । मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की भदभदा बस्ती में अतिक्रमण हटाने का अभियान जारी है। कई मकानों को जहां अतिक्रमणकारी खाली कर रहे हैं तो कई मकानों पर नगर निगम का बुलडोजर चल रहा है। मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती है।

दरअसल, राजधानी की बड़ी झील के कैचमेंट एरिया में ताज होटल के पास भदभदा बस्ती में 350 से ज्यादा कच्चे और पक्के मकान हैं। इन निर्माण कार्यों को हटाने का एनजीटी ने आदेश दिया था। उसी के तहत नगर निगम, प्रशासन और पुलिस अधिकारी मंगलवार से अतिक्रमणकारियों को कब्जे हटाने के लिए तैयार कर रहे हैं और कब्जा हटाने के लिए मंगलवार तक की मोहलत दी गई थी।

बस्ती में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक

बुधवार की सुबह से यहां के निर्माण कार्यों को गिराने की कार्रवाई शुरु कर दी गई। बस्ती की ओर जाने वाले मार्ग पर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं और बस्ती में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक है। एक हजार से ज्यादा पुलिस जवानों की तैनाती की गई है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर बिना विस्थापन की व्यवस्था के बस्ती के परिवारों को हटाने का आरोप लगाते हुए कार्यवाही पर रोक लगाने की मांग की है।

पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने इस जमीन को वक्‍फ बोर्ड के नाम दर्ज बताया

दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने अपने पत्र में लिखा है कि ताज होटल के पास तालाब किनारे की सौ वर्ष से बसी बसाहट को शासन द्वारा बलपूर्वक बिना विस्थापन के हटाया जा रहा है। यहां 350 से ज्यादा मकान हैं, जो जमीन वक्फ के नाम पर दर्ज है। यह मामला 2018 से वक्फ ट्रिब्यूनल कोर्ट में चल रहा है। एनजीटी के आदेश के बाद नगर निगम द्वारा बिना विस्थापन की व्यवस्था के मकानों को बलपूर्वक तोड़ा जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular