Sunday, September 29, 2024
No menu items!

अब गठबंधन से होगा रणनीति में उलटफेर, इन 4 राज्यों में आप-कांग्रेस के बीच बनी बात

नई दिल्ली। 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दिल्ली समेत कई राज्यों में सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है, जिसका औपचारिक ऐलान आज यानी शनिवार को हो गया। दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब के डिप्टी स्पीकर हॉल में सीट शेयरिंग को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस किया। कांग्रेस की ओर से मुकुल वासनिक, दीपक बावरिया एवं अरविंदर सिंह लवली और आप की ओर से संदीप पाठक, आतिशी एवं सौरभ भारद्वाज पीसी के लिए पहुंचे।

कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने बताया कि इंडिया ब्लॉक पार्टियों के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा हो रही थी। सीट बंटवारे पर लंबी चर्चा हुई और तब जाकर सीट शेयरिंग समझौता फाइनल हुआ। आप सांसद संदीप पाठक ने कहा कि आज लोकतंत्र जिस स्थिति से गुजर रही है। चुनावों की चोरी हो रही है। ऐसे में आज देश को एक ईमानदार एवं मज़बूत विकल्प की ज़रूरत है। गठबंधन में आने का मकसद देश का बचाना है। इस चुनाव को INDIA लड़ेगी और बीजेपी की रणनीति में उलटफेर हो जाएगा।

किसको किस राज्य में क्या मिलने जा रहा है ?

आम आदमी पार्टी दिल्ली की चार सीटों- नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ेगी जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से अपने उम्मीदवार उतारेगी। बात करें गुजरात की तो कांग्रेस गुजरात में आम आदमी पार्टी को भरूच और भावनगर सीट देने को तैयार हो गई है। हालांकि भरुच सीट पर अरविंद केजरीवाल ने पहले ही अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था। बाकी 24 सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी।

पंजाब में जुदा हुए रास्ते

इसके अलावा हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से आम आदमी पार्टी सिर्फ 1 कुरुक्षेत्र में ही अपना उम्मीदवार उतारने पर सहमत हो गई है। बाकी 9 सीटें कांग्रेस के खाते में आई हैं। बात करें गोवा की तो वहां दोनों ही सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी। यहां भी आम आदमी पार्टी ने साउथ गोवा में अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था। लेकिन अब उम्मीदवार का नाम वापस लेने पर सहमति बनी है। चंडीगढ़ की इकलौती सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी, पहले आम आदमी पार्टी ने भी यहां चुनाव लड़ने का एलान किया था। हालांकि पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ेंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular