April 25, 2024

उत्तराखंड : कोरोना संक्रमण के चलते 12वीं तक के सभी स्कूल 31 जनवरी तक बंद

देहरादून । उत्तराखंड (Uttarakhand) में बढ़ते कोरोना संक्रमण (corona infection) को देखते हुए अगले 31 जनवरी तक 12वीं तक सभी प्रकार के स्कूल बंद (school closed) करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी। इससे पहले 22 जनवरी तक शिक्षण संस्थान बंद किए गए थे। इसके लिए शासन की ओर से मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी कर दी गई है।

मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू की ओर से जारी एसओपी में 16 जनवरी के आदेश को संशोधित कर न्यू ओमिक्रोन वेरिएंट से बचाव के लिए अगले आदेश 31 जनवरी के लिए आंगनबाड़ी सहित सभी 12वीं तक के स्कूल बंद करने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। इसके साथ ही प्रदेश के सभी स्विमिंग पूल, वाटर पार्क भी पूरी तरह से बंद रहेंगे।

एसओपी के अनुसार, राज्य में नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक प्रभावी रहेगा। बाजार सुबह 06 से रात 10 बजे तक ही खुल सकेंगे। राजनीतिक रैली और धरना प्रदर्शन करने की 31 जनवरी तक अनुमति नहीं होगी। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

राज्य के समस्त जिम, शॉपिंग मॉल सिनेमा हॉल, स्पॉ, सैलून, थिएटर, ऑडिटोरियम, मीटिंग हॉल आदि व इनसे सम्बन्धित समस्त गतिविधियों कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे।

खेल संस्थान, स्टेडियम, खेल मैदान को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत खेल विभाग की ओर से अलग से एसपी जारी की जाएगी।

इसके अलावा विवाह समारोह और शव यात्रा में (बन्द अथवा खुले स्थान पर) के 50 प्रतिशत क्षमता के अनुसार व्यक्तियों को सम्मिलित होने की अनुमति होगी। इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन किया जाएगा। राजनैतिक रैली,धरना प्रदर्शन की 31 जनवरी, 2022 तक अनुमति नहीं होगी और ओमिक्रोन से बचाव के लिए प्रत्येक जनपद में लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।