Friday, September 20, 2024
No menu items!

नेपाल में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लॉरेट्स एवं लीडर्स समिट को संबोधित करेंगे

नेपाल। भारत के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नेपाल के लुम्बिनी में 11-12 मार्च को आयोजित होने वाले लॉरेट्स एंड लीडर्स समिट 2024 को संबोधित करेंगे। लुम्बिनी राज्य सरकार के तत्वावधान में लॉरेट्स एंड लीडर्स समिट 2024 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें नोबेल शांति पुरस्कार पाने वाले नौ विजेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। बच्चों के विकास और शांति के लिए आयोजित शिखर सम्मेलन में पूर्व राष्ट्रपति कोविंद को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

लुम्बिनी राज्य के मुख्यमंत्री डिल्ली बहादुर चौधरी ने मीडियाकर्मियों को बताया कि पूर्व राष्ट्रपति कोविंद ने कार्यक्रम में सहभागिता के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है। कोविंद बतौर मुख्य अतिथि इस आयोजन में सहभागी होंगे।

इस कार्यक्रम में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को भी आमंत्रित किया गया था, लेकिन चीन के विरोध के कारण उनका कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। मुख्यमंत्री चौधरी ने कहा कि चीन के विरोध के बाद दलाई लामा को बुलाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। साथ ही पहले यह कार्यक्रम 10 मार्च को ही शुरू होना था लेकिन चीन की आपत्ति के बाद इसे 11-12 मार्च को आयोजित किया जाएगा।

तिब्बतियों द्वारा हर साल 10 मार्च को तिब्बत अपराइजिंग डे के रूप में मनाया जाता है। चीन ने इसी दिन कार्यक्रम कर दलाई लामा को आमंत्रित करने पर अपना विरोध जताया था। बाद में संघीय सरकार के हस्तक्षेप के बाद इसे एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि लॉरेट्स एंड लीडर्स संस्था का मुख्यालय अमेरिका में है। इस संस्था के अध्यक्ष नोबेल पुरस्कार विजेता भारतीय नागरिक कैलाश सत्यार्थी हैं। उनकी ही पहल पर लुम्बिनी सरकार ने इस समिट का आयोजन किया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular