Saturday, September 21, 2024
No menu items!

खूनी हिंसा के बाद इस देश में 72 घंटे की इमरजेंसी, कुख्यात गिरोह फैला रहे हिंसा, रात का कर्फ्यू भी लगाया

Haiti's Gang Violence, Venezuelan Migrants and the US, and Global Hunger  Index

नई दिल्‍ली । कैरेबियाई देश हैती लंबे समय से आंतरिक हिंसा का दंश झेल रहा है। इस देश में इन दिनों लगातार हिंसा हो रही है। बीती रात उग्र प्रदर्शन के बाद हैती ने रात के कर्फ्यू और 72 घंटे की इमरजेंसी पूरे देश में लगाने की घोषणा कर दी है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और जेल से फरार लोगों को पकड़ा जाएगा।

हैती में लगभग एक हफ्ते से कई कुख्यात गिरोह हिंसा फैला रहे हैं, उन्होंने हैती के कई सरकारी संस्थानों में हमले कर दिए थे। इसके बाद हिंसा और भी ज्यादा फैल गई। ये गिरोह देश के कई हिस्सों में आगजनी कर रहे हैं। यही नहीं दुकानों में तोड़फोड़ कर रहे हैं। हिंसा में 9 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 4 पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस थानों से लेकर एयरपोर्ट तक को अपना निशाना बनाया है।

इमरजेंसी के दौरान यह काम करेगी सरकार

देश में 72 घंटे का आपातकाल तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। सरकार ने कहा कि यह उन हत्यारों, अपहरणकर्ताओं और अन्य हिंसक अपराधियों को खोज निकालने के लिए लागू किया जाएगा जो जेल से फरार हो गए हैं। कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में काम कर रहे वित्त मंत्री पैट्रिक बायोवर्ट ने एक बयान में कहा, पुलिस को कर्फ्यू लागू करने और सभी अपराधियों को पकड़ने के लिए सभी कानूनी साधनों का इस्तेमाल करने का आदेश दिया गया है।

लगातार बढ़ रहे हमले

प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने देश में बढ़ते शक्तिशाली अपराध समूहों के साथ संघर्ष में स्थिरता लाने के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थित सुरक्षा बल की तैनाती के वास्ते समर्थन जुटाने की कोशिश में पिछले सप्ताह विदेश यात्रा की थी। हैती में गिरोहों द्वारा पोर्ट ऑ प्रिंस में सरकारी संस्थानों पर हमले बढ़ने के बीच गत सप्ताहांत हुई हिंसा में गुरुवार से अब तक कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular