Sunday, September 22, 2024
No menu items!

अदन की खाड़ी में हूती विद्रोहियों ने व्यापारिक जहाज पर दागी मिसाइल, 3 की मौत

साना। अदन की खाड़ी में बुधवार को व्यापारिक जहाज पर हूती विद्रोहियों के मिसाइल दाग दी। इस हमले में तीन नाविक मारे गए। चार अन्य घायल भी हुए हैं। गाजा पर इजराइल के आक्रमण के बाद से यह पहली बार है जब दुनिया के सबसे व्यस्त समुद्री मार्गों में से एक को हूती विद्रोहियों ने निशाना बनाया। हूती ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

अमेरिकी सेना की केंद्रीय कमान (सेंटकॉम) ने ‘एक्स’ पर लिखा, हूती आतंकवादियों ने बुधवार को करीब 11.30 बजे (स्थानीय समयानुसार) एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल (एएसबीएम) बारबाडोस के झंडे और लाइबेरिया के स्वामित्व वाले जहाज की ओर दागी गई। मिसाइल जहाज पर गिरी। इससे बहुराष्ट्रीय चालक दल के तीन सदस्यों की मौत हो गई। कम से चार लोग घायल हो गए। इनमें तीन की स्थिति गंभीर है। जहाज को क्षति पहुंची है।

सेंटकॉम ने कहा है कि चालक दल ने जहाज को छोड़ दिया और सहयोगी युद्धपोत (हूती विद्रोहियों को) जवाब दे रहे हैं। स्थिति का आकलन किया जा रहा है। पिछले दो दिन में हूतियों द्वारा दागी गई यह दूसरी एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल है। इस बीच, ब्रिटेन के दूतावास ने एक्स पर लिखा, ”तीन निर्दोष नाविकों की मौत हो गई है। यह हूतियों की ओर से दागी गई मिसाइलों का परिणाम है। मृतकों और घायलों के परिजनों के लिए हमारी गहरी संवेदना है।”

हूतियों के हमले से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। ईरान समर्थित संगठन पिछले साल नवंबर से वाणिज्यिक और सैन्य नौवहन को निशाना बना रहा है। हूतियों ने शुरू में कहा था कि वे गाजा में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए सिर्फ इजराइल से जुड़े जहाजों को निशाना बनाएंगे। बाद में उसने अपने लक्ष्यों में ब्रिटेन और अमेरिका के जहाजों को भी शामिल कर लिया। पिछले दिनों अमेरिका ने ब्रिटेन के साथ मिलकर यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई हमले किए थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular