Sunday, October 6, 2024
No menu items!

कौन हैं नायब सिंह सैनी? मनोहर लाल खट्टर की जगह संभालेंगे हरियाणा की कमान

Who Is Nayab Singh Saini? Likely New Chief Minister Of Haryana - Oneindia  News

चंडीगढ़ । मनोहर लाल खट्टर की जगह हरियाणा में सत्ता की कमान अब नायब सिंह सैनी के हाथों में होगी, यानी वे अब हरियाणा के नए मुख्यमंत्री होंगे।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके साथी कैबिनेट मंत्रियों ने प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को मंगलवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) गठबंधन में लोकसभा चुनाव से पहले सीट बंटवारे को लेकर दरार पैदा होने की अटकलों के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है।

BJP के एक वरिष्ठ नेता ने विधायक दल की बैठक के बाद मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ और हरियाणा मामलों के प्रभारी बिप्लब देब भी मौजूद थे।

अब तक ऐसा कहा जा रहा था कि मनोहर लाल खट्टर ही फिर से राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे और शाम करीब 5 बजे पद और गोपनियता की शपथ लेंगे। हालांकि, अब ये साफ हो गया है कि उनकी जगह शपथ हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी लेंगे।

चंडीगढ़ में सत्ता के गलियारों से आ रही फुसफुसाहट ने भी अब से पहले यही संकेत दिया था कि राज्य BJP प्रमुख नायब सिंह सैनी को खट्टर की जगह लेने की संभावना है।

कौन हैं नायब सिंह सैनी?

OBC समुदाय से आने वाले कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी को पिछले साल अक्टूबर में हरियाणा BJP का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

BJP के भीतर सैनी का राजनीतिक सफर 1996 में शुरू हुआ, जब हरियाणा BJP के संगठन में उनकी एंट्री हुई और 2000 तक राज्य महासचिव के साथ काम किया।

लगातार संगठन में अलग-अलग पदों पर प्रगति करते हुए, उन्होंने 2002 में अंबाला में BJP युवा विंग के जिला महासचिव की भूमिका निभाई, इसके बाद 2005 में अंबाला में जिला अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति हुई।

पार्टी के प्रति उनके समर्पण के कारण, उन्हें 2009 में हरियाणा में BJP किसान मोर्चा के राज्य महासचिव और 2012 में अंबाला BJP के जिला अध्यक्ष समेत अलग-अलग महत्वपूर्ण पदों पर काम करने का मौका दिया।

2014 में पहली बार बने विधायक

उनका राजनीतिक करियर तब आगे बढ़ा जब, उन्हें 2014 में नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा के सदस्य के रूप में चुना गया, जिसके बाद 2016 में उन्हें हरियाणा सरकार में मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

2019 के लोकसभा चुनावों में, नायब सिंह सैनी ने कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के निर्मल सिंह को 3.83 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया।

2014 में पहली बार विधायक बने और मंत्री रहे सैनी को मनोहर लाल खट्टर का विश्वासपात्र माना जाता है। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि चुनावी और जातिगत गणनाओं ने लोकसभा सांसद को हरियाणा BJP प्रमुख के पद तक पहुंचा दिया है, क्योंकि जाहिर तौर पर खट्टर चाहते थे कि उनके खेमे का कोई नेता राज्य इकाई का प्रमुख बने।

RELATED ARTICLES

Most Popular