Saturday, September 28, 2024
No menu items!

भारत की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर जयपुर पहुंचे राष्ट्रपति मैक्रों, पीएम मोदी के साथ करेंगे रोड शो

जयपुर। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत जयपुर पहुंचे। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और राज्यपाल कलराज मिश्र ने उनका स्वागत किया। मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। मैक्रों जयपुर में मशहूर आमेर कोर्ट को देखने जाएंगे। उनके सम्मान में वहां एक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत जयपुर पहुंचे। जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उनका स्वागत किया।

मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। मैक्रों जयपुर में मशहूर आमेर कोर्ट को देखने जाएंगे। उनके सम्मान में वहां एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा।

राष्ट्रपति मैक्रों आमेर किले का करेंगे दौरा
मैक्रों अपनी यात्रा की शुरुआत आमेर किले का दौरा करके करेंगे। बाद में, पीएम मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेताओं का एक साथ गुलाबी शहर का दौरा करने का कार्यक्रम है। मैक्रों अंबर किले का दौरा करेंगे और कारीगरों, भारत-फ्रांसीसी सांस्कृतिक परियोजनाओं में हितधारकों के साथ-साथ छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेता जंतर-मंतर सहित गुलाबी शहर के कुछ स्थलों का एक साथ दौरा करेंगे।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों रामबाग पैलेस में करेंगे द्विपक्षीय बैठक
बाद में शाम को वह जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करेंगे, जिसके बाद पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति ताज रामबाग पैलेस में द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया था। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की यह यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के जश्न पर आधारित है। पूरे गुलाबी शहर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के पोस्टरों से सजाया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular