Wednesday, September 25, 2024
No menu items!

भजनलाल सरकार आज पहला बजट करेगी पेश, विधानसभा पहुंचीं दीया कुमार

जयपुुर। राजस्थान में भजनलाल सरकार अपना पहला बजट आज पेश करने जा रही है। वित्त विभाग संभालने वाली डिप्टी सीएम दीया कुमारी बजट पेश करेंगी। 22 साल बाद राजस्थान में किसी वित्त मंत्री को बजट पेश करने का मौका मिला है। 2003 के बाद से मुख्यमंत्री खुद ही बजट पेश करते रहे। भजनलाल सरकार अपने पहले बजट में किसानों, महिलाओं और युवाओं को ध्यान में रखकर कुछ अहम ऐलान कर सकती है। माना जा रहा है कि सरकार बजट में कुछ चुनावी वादों को भी पूरा कर सकती है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश होने जा रहे इस बजट में कुछ अहम ऐलान किए जा सकते हैं।

इससे पहले राजस्थान विधानसभा में बजट की 200 प्रतियां पहुंचाई गईं। कांग्रेस ने कहा है कि उसे सरकार से कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन जनता से किए वादों को पूरा किया जाए। नेता प्रतिपक्ष टीका राम ने कहा कि सरकार को पेट्रोल-डीजल से टैक्स कम करके जनता को राहत देनी चाहिए, जैसा कि चुनाव से पहले वादा किया गया था। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बुधवार को कहा था कि उनकी सरकार वादों को पूरा करेगी।

लखपति दीदी योजना की हो सकती है शुरुआत
राजस्थान में लखपति दीदी योजना की शुरुआत करने की घोषणा की जा सकती है। मध्यप्रदेश की तर्ज पर राजस्थान में योजना लागू करने की तैयारी है। अस्पतालों में गुजरात मॉडल लागू कर सकती है भजनलाल सरकार।

बजट के साथ विधानसभा पहुंचीं दीया कुमारी
हाथ में ‘बजट’ लेकर विधानसभा पहुंचीं दीया कुमारी। कुछ ही देर बाद खोलने जा रही हैं ‘पिटारा’।

बदल सकता है गहलोत की योजना का नाम
राजस्थान सरकार के अंतरिम बजट में तीन विभागों को मिलेगा पूरे साल का बजट। चिरंजीवी योजना का नाम बदला जाएगा। गाय पालने पर मिल सकती है सब्सिडी। वित्तमंत्री लोकसभा चुनाव को देखते हुए करेंगी अहम घोषणाएं।

22 साल बाद होगा ऐसा
22 साल बाद कोई वित्त मंत्री सदन में बजट पेश करेगा। 2003 के बाद मुख्यमंत्री ही बजट पेश करते आए हैं।

सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल
भजनलाल सरकार पहले बजट में नई भर्तियों और डीजल-पेट्रोल पर वैट कम करने का ऐलान कर सकती है।

11 बजे बजट पेश करेंगी दीया
लेखानुदान की प्रतियां पहुंची विधानसभा। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी 11 बजे विधानसभा में पेश करेंगी बजट।

बजट की प्रतियां पहुंची विधानसभा
बजट की 200 प्रतियां पहुंचीं विधानसभा। 200 विधायकों को दी जाएंगी प्रतियां।

पेट्रोल-डीजल से से कम करे सरकार: कांग्रेस
कोई उम्मीदें नहीं है। हम कहना चाहेंगे कि जो वादे उन्होंने जनता से किए थे कि पेट्रोल-डीजल से सेस कम करेंगे। मैं चाहता हूं कि डीजल पेट्रोल से सेस कम करके जनता को राहत दें। बाकी तो मुझे उम्मीद नहीं कि कुछ करेंगे। जनता ने पूर्ण बहुमत की सरकार दी है तो जनता से किए वादे पूरे करने चाहिए। यह लेखानुदान है, एक तरह से अंतरिम बजट है, वैसे तो रूटीन में आता है। लेकिन मैं चाहूंगा कि प्रदेश को कुछ राहत दें: नेता प्रतिपक्ष टीका राम

वादे पूरा करने का प्रयास: दीया कुमारी
कल 8 फरवरी को सुबह 11 बजे राजस्थान का वर्ष 2024-25 का लेखानुदान विधानसभा में पेश करूंगी। भाजपा सरकार के संकल्प पत्र के अनुरूप हर वादे को पूरा करने की प्राथमिकता और प्रयास होगा।

भजनलाल सरकार का पहला बजट
2023 के अंत में विधानसभा चुनाव जीतकर सत्ता में आई भजनलाल सरकार का यह पहला बजट है। बजट वित्त मंत्री का कामकाज संभालने वाली डिप्टी सीएम दीया कुमार पेश करेंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular