Wednesday, September 25, 2024
No menu items!

लोकसभा चुनाव से पहले राज्य बजट में ममता सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान..

कोलकात्ता। लोकसभा चुनाव से पहले राज्य के बजट में ममता सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। महिला सशक्तिकरण के लिए लक्ष्मी भंडार का आवंटन बढ़ाया गया। अब से 500 रुपये नहीं, बल्कि दोगुना राशि मिलेगी। यानी बंगाल की हर महिला को 1000 रुपये मिलेगा।

आदिवासी महिलाओं के मामले में यह 1200 है। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी ने मास्टर स्ट्रोक दिया है।

इसके साथ ही राज्य विधानसभा के बजट में सिविक वॉलंटियर्स का भत्ता 1000 रुपये बढ़ाया गया। इसके लिए राज्य सरकार 180 करोड़ रुपये आवंटित की। साथ ही, राज्य पुलिस की 20 प्रतिशत नौकरियां अब सिविक वॉलंटियर्स के लिए आरक्षित होंगी, जो अब तक 10 प्रतिशत थी। वित्त राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार चंद्रिमा भट्टाचार्य ने राज्य बजट में ऐलान किया है।

साल की शुरुआत में नवान्न ने सिविक वॉलंटियर्स के बोनस में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इस बार से सभी को 5300 रुपये का बोनस मिलेगा। पहले सिविक वॉलंटियर्स को 2000 रुपये बोनस मिलता था। यह नियम 8 सितंबर 2020 से लागू हो गया है।

वित्त राज्यमंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने राज्य बजट में डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की। इससे पहले, विस्तारित डीए पिछले जनवरी से लागू हुआ था। इस बार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन केंद्र से अंतर 32 फीसदी का है। अगले साल मई से सरकारी कर्मचारियों को नई दर से DA मिलेगा।

राज्य बजट की अहम घोषणाएं

बर्दवान-आरामबाग रोड पर कृषक सेतु के समानांतर एक नया चार लेन पुल बनाया जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों को लाभ होगा।
न्यूटाउन और हवाई अड्डे से कनेक्टिविटी में सुधार के लिए चार लेन का फ्लाईओवर प्रस्तावित है। कृषि क्षेत्र में 2000 फार्म मशीनरी हब होंगे। 30 लाख किसानों को होगा फायदा।
12वीं के बजाय 11वीं के छात्रों को स्मार्ट फोन मिलेगा।अब तक 12वीं के छात्रों को स्मार्ट फोन मिलता था।
100 दिन का बकाया पूरा करने के लिए 3700 करोड़ का आवंटन बजट में किया गया है।
युवाओं का नया प्रोजेक्ट लाया गया है। इस बार से वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर के छात्र, जिनकी उम्र 18 से 40 साल है, उन्हें औद्योगिक कंपनियों में प्रशिक्षण का मौका दिया जाएगा। उन्हें 1500 से 2500 तक स्टाइपेंड मिलेगा।
समुद्र साथी नामक नई परियोजना शुरू की गई। उत्तर-दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर के तीन जिलों के पंजीकृत मछुआरों को दो महीने के लिए 5,000 रुपए मिलेंगे। दो लाख मछुआरों को फायदा होगा। 200 करोड़ का आवंटन किया गया है।
डानकुनी खड़गपुर रघुनाथपुर, डानकुनी-ताजपुर, खड़गपुर-मुर्शिदाबाद सहित 6 औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे।
लगभग 23,000 चाय श्रमिकों को 2,500 एकड़ से अधिक अप्रयुक्त चाय बागान भूमि का वास्तु-पट्टा दिया गया है।
राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है।
मनरेगा योजना के तहत गरीबों को भुगतान नहीं किया जा रहा है। ऐसे में ममता बनर्जी ने 11 करोड़ कार्य दिवस की शुरुआत की। इस वर्ष अब तक 8 हजार से अधिक कार्य दिवस अकेले राज्य की अपनी निधि से शुरू किये गये हैं।
पहले राजस्व संग्रहण में कुछ मंदी थी। पिछले वर्ष की तुलना में राजस्व संग्रहण में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular