ताजा ख़बरेंदेशपंजाबराज्य

आयोग ने बदली पंजाब में चुनाव तारीख, अब 20 फरवरी को होगा मतदान

नई दिल्ली । केंद्रीय चुनाव आयोग (central election commission) ने सोमवार को पंजाब विधानसभा चुनाव (punjab assembly elections) के लिये मतदान की तारीख में बदलाव (Voting date change) कर दिया है। राज्य में अब 14 के बजाय 20 फरवरी को मतदान होगा।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने रविदास जयंती के कारण मतदान की तारीख में बदलाव किया है। पहले राज्य में 14 फरवरी को मतदान होना तय था। राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा समेत कई दलों और धार्मिक संगठनों ने आयोग से मतदान की तारीख में बदलाव की मांग की थी। आयोग ने इसको ध्यान में रखते हुए 14 फरवरी की बजाय 20 फरवरी को मतदान की तारीख तय की है। उनका तर्क था कि 16 फरवरी को रविदास जयंती की वजह से राज्य से बड़ी संख्या में श्रद्धालु वाराणसी जाते हैं। इस कारण वह मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे। राजनीतिक दलों और विभिन्न संगठनों की इस मांग को ध्यान में रखकर आयोग ने मतदान की तारीख का फैसला किया है।

इस क्रम में आयोग ने नामांकन की तारीखों में भी बदलाव किया है। 25 जनवरी को अधिसूचना जारी की जायेगी। नामांकन की अंतिम तिथि एक फरवरी और मत पत्रों की जांच दो फरवरी को होगी। नामांकन वापसी की अंतिम तारीख चार फरवरी तय की गई है और मतदान 20 फरवरी को संपन्न किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!