ताजा ख़बरेंदेश

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 18 आईटीबीपी जवान होंगे सम्मानित

नई दिल्ली । भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) को गणतंत्र दिवस-2022 (Republic Day-2022) के अवसर पर कुल 18 मेडल- 03 को वीरता के लिए पुलिस मेडल (Police Medal), 03 को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (President’s Police Medal) एवं 12 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (Police Medal) से सम्मानित करने की घोषणा की है।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने बताया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर आईटीबीपी के 18 पदाधिकारियों को भारत सरकार द्वारा विभिन्न पदकों से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गई है । वहीं आईटीबीपी के महानिदेशक संजय अरोरा ने पदक प्राप्तकर्ता पदाधिकारियों को शुभकामनाएं दी हैं।

वीरता के लिए पुलिस पदक (एंटी नक्सल ऑपरेशन)
-अशोक कुमार, सहायक सेनानी (जीडी), 40वीं वाहिनी
-सुरेश लाल, निरीक्षक (जीडी), 40वीं वाहिनी
-नीला सिंह, उप निरीक्षक/जीडी (अब निरीक्षक), 40वीं वाहिनी

प्रवक्ता के अनुसार, अशोक कुमार, एसी (जीडी) के नेतृत्व में ऑपरेशन पार्टी ने नौ फरवरी-2018 को सामान्य क्षेत्र कटेमा, नक्टीघाटी, जिला- राजनांदगांव (छ.ग.) में बोडला गांव के क्षेत्र को कॉर्डन लिया। सुरेश लाल, इंस्पेक्टर (जीडी) और नीला सिंह, उप निरीक्षक/जीडी (अब इंस्पेक्टर/जीडी) भी कॉर्डन और तलाशी दल का हिस्सा थे। कॉर्डन पार्टी ने नक्सलियों पर भारी दबाव डाला, जिसके परिणामस्वरूप पार्टी पर नक्सलियों द्वारा अंधाधुंध गोलाबारी शुरू कर दी।

करीब 20 मिनट तक दोनों ओर से फायरिंग चलती रही। इस ऑपरेशन में दो नक्सलियों को मार गिराया तथा घटना स्थल से एक 7.65 एमएम पिस्टल, दो 12 बोर राइफल और अन्य हथियार और उपकरण बरामद हुए।

मारे गए नक्सलियों की पहचान विनोद देवन उप नेता, गरचिरौली प्लाटून कमांडर और सागर सदस्य, प्लाटून-55, बीजापुर के तौर पर हुई, जिन पर सरकार द्वारा क्रमशः आठ और दो लाख का नकद इनाम रखा गया था। यह ऑपरेशन सावधानी पूर्वक योजना और पेशेवर तरीके से आयोजित किया गया और आईटीबीपी के सभी तीनों कर्मियों ने अनुकरणीय वीरता और असाधारण साहस का प्रदर्शन किया, जिसके लिए इन्हें ‘वीरता के लिए पुलिस पदक’ से सम्मानित किया गया है।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रति पुलिस पदक
-रमाकान्त शर्मा, उप महानिरीक्षक (जीडी)
-अजय पाल सिंह, उप महानिरीक्षक (जीडी)
-गिरीश चंद्र उपाध्याय, उप महानिरीक्षक (जीडी)

सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक
-अनवर इलाही, उप महानिरीक्षक (जीडी)
-दीपक संदूजा, उप महानिरीक्षक (इंजीनियर)
-नरेन्द्र सिंह, सेनानी (जीडी)
-देवेन्द्र सिंह, सेनानी (जीडी)
-विक्रम सिंह चम्बियाल, सूबेदार मेजर
-करतार सिंह, निरीक्षक (टेली.)
-विजय कुमार, निरीक्षक (जीडी)
-रिनचेन दोरजे, निरीक्षक (जीडी)
-बबलू नाथ, उप निरीक्षक (जीडी)
-राजबीर सिंह, स.उ.नि. (जीडी)
-मोती राम, हेड कांस्टेकबल (टेलर)
-नरेन्द्र सिंह, निरीक्षक (जीडी)

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!