April 20, 2024

फिल्‍म योद्धा के बारे में बहुत कुछ बताया एक्‍टर सिद्धार्थ मल्‍होत्रा ने, जानें आप भी…..

किसी शायर ने खूब कहा है ”वक्‍त उसकी मिसाल देता है जो नतीजा निकाल लेता है” एक्‍टिंग की दूनिया में एक ऐसा ही नाम सिद्धार्थ मल्‍होत्रा का है, जिनके पास कभी अपने कमरे का किराया देने भर के भी पैसे नहीं हुआ करते थे, आज बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में उनका अपना एक बड़ा नाम है । सिद्धार्थ रातों-रात स्टार नहीं बने, उन्होंने भी अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं।

बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म ‘योद्धा’ को लेकर सुर्खियों में हैं। उनकी पिछली फिल्म ‘शेरशाह’ में लोगों ने उन्‍हें काफी पसंद किया, जिसमें सिद्धार्थ शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा का किरदार निभाकर सभी का दिल जीत लेने में कामयाब रहे। मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इन दिनों ‘योद्धा’ फिल्म की शूटिंग एयरपोर्ट पर चल रही है । बॉलीवुड स्‍टार सिद्धार्थ मल्होत्रा से इस फिल्‍म और उनके बारे में जानकारी लेने न्‍यूज एजेंसी हिन्‍दुस्‍थान समाचार की टीम जब उनके पास पहुंची तब उन्‍होंने अपने जीवन के तमाम पहलुओं पर खुलकर चर्चा की । आइए जानते हैं, सिद्धार्थ मल्‍होत्रा क्‍या कह रहे हैं।

गजब का खूबसूरत शहर है भोपाल
बॉलीवुड स्‍टार सिद्धार्थ, भोपाल की खूबसूरती में पूरी तरह से डूबे हुए नजर आए। उन्‍होंने कहा कि मैं शूटिंग के लिए पहली बार भोपाल आया हूं और यहां ठंड का यह गुलाबी मौसम बहुत खूबसूरत लग रहा है। यहां का बड़ा तालाब भी बहुत विशालकाय, शानदार और भव्‍य है । हमने होटल के बाहर से कुछ तस्वीरें ली हैं, ऐसा लग रहा है जैसे कि हम एक अलग ही दुनिया में हैं, यहां इतिहास है, परम्‍परा है, संस्‍कृति है और पुरातनता है। यहां की लोकेशन और यहां के लोग संस्कृति से इतने गहरे जुड़े हुए हैं कि उनके बारे में जितना कहा जाएगा वह कम ही होगा।

सिद्धार्थ कहते हैं कि यदि आप आउटसाइड शूटिंग के लिए आते हैं तो आपको वह सभी चीजें यहां मध्‍य प्रदेश खासकर भोपाल में मिल जाएंगी, जिसकी किसी भी फिल्म निर्माण के लिए जरूरत है और मैं बहुत खुश हूं कि मेरी फिल्म ‘योद्धा’ यहां शूट हो रही है ।

 

दिल्‍ली में मॉडलिंग करते हुए फिल्‍मों से हो गया था जुड़ाव
मैं तो दिल्ली से हूं, मेरी जन्मभूमि दिल्ली है और पढ़ाई-लिखाई भी दिल्ली में ही हुई । जब मैं 21 साल का था, तब मैं मुंबई आया था और उस समय मैं दिल्ली में जेब खर्च (पॉकेट मनी) के लिए मॉडलिंग करता था । मैंने मुंबई शहर में रहते हुए एक साल में बहुत कुछ सीखा । शुरूआती दिनों में एक फिल्‍म भी मिली लेकिन वह चली नहीं । फिर मैंने असिस्टेंट डायरेक्शन में काम शुरू किया, क्योंकि मैं फिल्मों के बारे में सीखना चाहता था । इसी बीच मैंने फिल्‍म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ का ऑडिशन दिया और वह फिल्म मुझे मिल गई। यहीं से कह सकते हैं कि मेरे जीवन की एक नई शुरूआत एक्‍टिंग के क्षेत्र में हुई। ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012) में सफल अभिनय की शुरुआत करने के बाद भी मल्होत्रा ​​का कहना है कि आगे बढ़ना कोई आसान नहीं रहा है।

फिल्म ‘शेरशाह’ से बहुत कुछ पाया
फिल्‍म स्‍टार सिद्धार्थ मल्‍होत्रा कहते हैं ”शेरशाह फिल्म की कहानी बहुत ही रोचक है और इस फिल्म में बहुत लम्‍बा लगभग चार से पांच साल का सफर रहा है। उस वक्त में एक फिल्म ‘जेंटलमैन’ कर रहा था, तभी वहां फिल्म प्रोड्यूसर शब्बीर बॉक्सवाला विक्रम बत्रा की फैमिली के साथ आए हुए थे । जब कैप्‍टन बत्रा के परिवार ने मुझे देखा तो उनको लगा, शायद हमारी फिल्म में यह लड़का हमारे बेटे का कैरेक्टर अदा कर सकता है, फिर हम दोनों ही एक ही परिवेश से आते हैं, हम दोनों पंजाबी, बिल्कुल घर जैसा माहौल और सच यही है कि वहीं से सफर शुरू हुआ है ।

सिद्धार्थ बताते हैं कि तब शेरशाह फिल्म की अलग स्क्रिप्ट थी, अलग डायरेक्टर थे, और उसका सफर ऐसा रहा कि जब हम शब्बीर जी के साथ बातचीत शुरू करते तो बहुत लम्‍बे समय तक स्क्रिप्ट को लेकर बातचीत हुआ करती लेकिन काम कुछ आगे नहीं बढ़ पा रही था, जैसा कि इस फिल्‍म की जरूरत थी । फिर यह पिक्चर एक नामी प्रोडक्शन हाउस के पास गई। वहां पर एक से दो साल लग गए और अच्छी स्टोरी नहीं बन सकी । ऐसा चलता रहा, फिर यह पिक्चर ‘करण जोहर’ जी के पास गई। इस फिल्म में उनका बहुत ही बड़ा योगदान रहा है।

एक्टर सिद्धार्थ कहते हैं कि अगर आप जानते हैं कि आपने कुछ ऐसा किया है जो कीमती, महत्वपूर्ण है और दर्शकों को इसे महसूस करने की जरूरत है, तब आप अपने निर्णय पर कायम रहिए । हर हाल में मैं ‘शेरशाह’ का हिस्सा बनना चाहता था, इसलिए प्रोड्यूसर्स बदले, डायरेक्टर बदले, फिल्म के राइटर बदले, लेकिन मैं अपने प्रयासों से यहां अडिगता से डटा रहा और फिर देखिए, यह फिल्‍म आप सभी के सामने अपने शानदार स्‍वरूप के साथ आ गई और छा गई ।

योद्धा फिल्म में यह है खास
सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपनी आनेवाली फिल्‍म ‘योद्धा’ के बारे में भी बताया, उन्‍होंने कहा कि यह एक एक्शन फिल्म है और एक सैनिक की कहानी है । योद्धा में सिद्धार्थ फिर से एक कमांडो के अवतार में नजर आएंगे, जो विमान में बैठे यात्रियों की जान बचाता है। सिद्धार्थ का कहना है कि यह फिल्म सत्‍याधारित स्टोरी न होकर एक एक्‍शन फिल्‍म है । इस फिल्‍म में मेरे साथ राशि खन्ना और दिशा पाटनी मुख्‍य भूमिका में हैं । मैं कहूंगा कि ‘धर्मा प्रोडक्शन्स’ के साथ मेरी यह पहली एक एक्शन फिल्म है । फिलहाल शूटिंग हम भोपाल में कर रहे हैं। उम्मीद है भोपाल हमारे लिए लकी साबित होगा और आने वाले समय में हम इसके अलग-अलग भाग भी शूट करेंगे ।

बॉलीवुड में आने वाले नए कलाकारों के लिए ये है सिद्धार्थ का मैसेज
बॉलीवुड स्‍टार सिद्धार्थ का कहना है कि जो भी नए कलाकार बॉलीवुड में आना चाहते हैं, उनके पास आज के समय में फोन है, वह अपना वीडियो शूट करके प्रोडक्शन हाउस को भेज सकते हैं । हमारे समय में यह सुविधा नहीं थी, जैसा कि कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने एक पोर्टल बनाया हैं और उनका भोपाल में ऑफिस भी है, तो आप वहां अपने एक्टिंग वीडियो भेज सकते हैं । आज के समय में यह आसानी से संभव हुआ है कि एक एक्टर घर पर अपने फोन से वीडियो सूट करके कास्टिंग डायरेक्टर को भेज पाए और अपनी कला दिखा सके । आप अपनी वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी डाल सकते हैं । मीडिया हाउस को मैसेज किया जा सकता है, ऐसे छोटे-छोटे प्रयासों से भी आपकी एक एक्टर इस रूप में प्रारंभिक पहचान बनने लगती है। लोगों में आपको लेकर और अधिक जानने की उत्‍सुकता पैदा होती है।

हर फील्ड में है लगातार मेहनत करने की जरूरत
सिद्धार्थ मल्होत्रा का साफ कहना है कि फील्ड कोई भी क्‍यों न हो, सफलता के लिए आपको लगातार मेहनत करने की जरूरत होती है। कभी-कभी आपको सामने से जवाब भी नहीं मिलेगा, फिर भी आपको हारना नहीं है, हमेशा काम करते रहना है। आप जितना ज्यादा काम करेंगे, उतना ही ज्यादा आप सीखते हैं और जो आप सीखेंगे वही आगे काम आएगा। क्योंकि मैंने खुद 21 साल से 27 साल तक संघर्ष किया है और उस संघर्ष से मैंने यही सीखा कि आप कभी हार मत मानिए, हर परिस्‍थ‍िति में, हर हाल में आपको अपने मनोबल को बनाए रखना है।

एक बार मैं फिर कहूंगा कि एक्‍टिंग या जीवन का कोई भी लक्ष्‍य क्‍यों ना हो, इसके लिए आपके अंदर एक अलग जुनून होना चाहिए । आपको निराश नहीं होना है और सामने से ना सुनकर भी अपनी कला पर काम करते रहना है, कुछ न कुछ सीखते रहें । मैं खुद एक्टर बनने के बाद भी आज बहुत कुछ अन्‍य फिल्मों से सीखता हूं और आज भी लगातार सीख रहा हूं। यही सीखने की ललक ही मुझे आज आपके बीच लेकर आई है।

फिल्‍म एक्‍टर सिद्धार्थ मल्होत्रा से हुई इस खास बातचीत के बीच आपको बतादें कि इस साल उनकी बैक टू बैक तीन फिल्में ‘मिशन मजनू’, ‘थैंक गॉड’ और यह ‘योद्धा’ रिलीज होने जा रही है। सुपर हिट फिल्म ‘शेरशाह’ के बाद वह आगे किस तरह अपनी फिल्मों में नजर आने वाले हैं यह देखना वास्‍तव में अब सभी के लिए दिलचस्प होगा।